चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही स्किन केयर होम रेमेडीज का भी इस्तेमाल करते हैं तब जाकर चेहरा खूबसूरत दिखता है। चेहरे के मुहांसे होने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे बढ़ता प्रदूषण, धूल-मिट्टी, जंक फूड और तला-भुना खाना हमारी स्किन को ऑयली बना देता है, जिससे पिंपल्स की परेशानी होती है। चेहरे पर निशान,मुहांसे और दाग-घब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। चेहरे पर सबसे ज्यादा मुहांसे बुरे दिखते हैं। कील-मुंहासे स्किन से संबंधित ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से चेहरे पर काले या लाल रंग के दाने निकलने लगते हैं। इन दानों में दर्द की भी परेशानी होती है। इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे उपायों के बारे में बताइए जिन्हें अपनाकर आप मुहांसों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है -

* मुहांसों को दूर करने के लिए नीम का करे इस्तेमाल :

नीम में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं नीम की पत्तियों का इस्तेमाल उसका पेस्ट बनाकर करने से स्किन की समस्याओं से निजात मिलती है और मुहांसे भी दूर होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल मुहांसों पर करने से उन्हें जड़ से दूर किया जा सकता है।

* हल्दी के तेल का करे इस्तेमाल :

चेहरे के मुहांसों को दूर करने के लिए हल्दी का तेल बेहद असरदार है। हल्दी के तेल का इस्तेमाल आप सीधे मुहांसों पर नहीं करें बल्कि उसमें नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी के तेल के एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण मुहांसों को सुखा देंगे और ब्रेकआउट को भी रोकेंगे।

* मुहांसों से निजात दिलाने में मदद करता है चावल का पानी :

चावल का पानी स्किन पर होने वाले मुहांसों और चकत्तों से निजात दिलाता है। चावल के पानी को मुहांसों पर लगाने से मुहांसों के दर्द से आराम मिलता है साथ ही मुहांसे भी कम होते हैं।

* जंक फूड से परहेज करें :

जंक फूड और तली-भुनी चीजों से परहेज करें चेहरे पर मुहांसों की परेशान दूर होगी। बार-बार चेहरा ठंडे पानी से वॉश करें।

Related News