कोरोना अब भारत में तेजी से फैलता जा रहा है और इसके संक्रमण से सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए हैं। ऐसे में कोरोना के गंभीर संक्रमण का खतरा कुछ खास लोगों में ही अधिक होता है।


धूम्रपान करने वालों, हृदय और साँस की बिमारियों से लैस लोगों को कोरोना होने का खतरा अधिक रहता है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर किन लोगों को कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक खतरा होता है।

1. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में कोरोना संक्रमण की ज्यादा संभावना होती है। ऐसे लोगों में कोरोना एक गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है।

क्या कहता है WHO

2.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, तंबाकू का सेवन करने से कोविड -19 संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जनवरी में किंग्स कॉलेज लंदन के रिसर्चर की तरफ से किए गए एक रिसर्च से ये पता चलता है कि हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों में धूम्रपान करने वालों की संख्या धूम्रपान नहीं करने वालों की संख्या से अधिक है.

3. इसके अलावा जो लोग डयबिटीज से संक्रमित है उन्हें भी कोविड-19 संक्रमित होने का खतरा अधिक है। डायबेटिक मरीजों में कोविड -19 के गंभीर लक्षण या मृत्यु होने की संभावना तीन गुना अधिक है।

4.नॉन कम्युनिकेबल डिजीज(NCDs) भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के खतरे को बढ़ाती हैं। जैसे कार्डियोवस्कुलर बीमारी इनमें हृदय से संबंधित समस्या जैसे हार्ट फेलियर जैसी बीमारियां शामिल हैं।

Related News