इंटरनेट डेस्क. आज के समय में लोग अपने स्किन का ध्यान रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। स्किन केयर के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में मिलने वाले यह ब्यूटी प्रोडक्ट कई केमिकल से मिलकर बने होते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट का ज्यादा लंबे समय तक इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। यदि आप अपने स्क्रीन के लिए स्क्रबिंग करना चाहते है तो आप बाजार में मिलने वाले इस कर्म की बजाए घर पर स्क्रब बना सकते हैं। और इसका इस्तेमाल आप अपनी स्किन के लिए कर सकते है। इस होममेड स्क्रब के इस्तेमाल से कई आपको कई फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से -

* चीनी और ओट्स का करें इस्तेमाल :

ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी त्वचा को स्क्रब करने के लिए आप चीनी और ओट्स का इस्तेमाल कर सकते है। स्क्रब में आप गुलाब जल और शहद भी मिलाएं। शहद का इस्तेमाल आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हैं और और आपकी स्किन को क्लीन करता है।

* हल्दी और शक्कर का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्किन को स्क्रबिंग करने के लिए हल्दी और चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ कहीं एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी स्किन पर होने वाले दाने और दाग धब्बों की समस्याओं के साथ कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। यदि आप हल्दी से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहते है तो ऑफिस में पिसी हुई चीनी को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है।

* कॉफी और चीनी का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्क्रीन के लिए घर पर स्क्रब तैयार करना चाहते हैं तो आप कॉपी और चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोनों ही चीज आपकी स्किन को अंदर से क्लीन करके उसे बेहतर पोषण देने में मदद करते हैं। इसके लिए आप चीनी को पीसकर उसे कॉफी पाउडर में मिलाकर थोड़ी देर के लिए रख दें अब इस मिश्रण से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। कुछ समय बाद अपने स्किन को गुनगुने पानी से धो ले।

* बादाम का तेल और चीनी का करें इस्तेमाल :

जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन लोगों को अपनी स्क्रीन के लिए बादाम के तेल और चीनी से बने इस पर्व को इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि बादाम के तेल में मौजूद विटामिन आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है और उसे मुलायम बनाए रखता है।

Related News