दोस्तों, हिंदू धर्म में यह प्रचलित मान्यता है कि महादेव अपने भक्तों पर जितनी जल्दी प्रसन्न होते हैं, गलती होने पर क्रोधित भी अतिशीघ्र होते हैं। शिवपुराण के मुताबिक, भगवान शिव की पूजा-आराधना करने से भक्त को अकाल मृत्यु के दोष से छुटकारा मिल जाता है। शिवभक्त मंदिर में पूजा करते समय शिवलिंग पर अज्ञानतावश कुछ ऐसी चीजें अर्पित कर देते हैं, जो कि बिल्कुल ही वर्जित हैं। इसलिए जब भी आप भगवान शिव की पूजा करें तो शिवलिंग पर यह चीजें भूलकर भी अर्पित नहीं करें, अन्यथा शुभ फल की जगह दोष के भागी बन सकते हैं।

शंख
शिवपूजा करते समय शंख का प्रयोग वर्जित माना गया है। मान्यता है कि एक बार भगवान विष्णु के परमभक्त शंखचूड़ नाम के एक असुर का वध किया था। शंख उसी असुर का प्रतीक है, इसलिए भगवान शिव को शंख का प्रयोग बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

तुलसी के पत्ते
हिंदू धर्म में शिवलिंग पर तुलसी मंजरी चढ़ाना वर्जित माना गया है। क्योंकि भगवान शिव ने तुलसी के असुर पति जलंधर का वध किया था। इसलिए शिवलिंग पर तुलसी चढ़ाना गलत माना जाता है।

अक्षत
अक्सर देखा जाता है कि हिंदू धर्म में तिलक लगाने के बाद अक्षत छिड़कने की परंपरा है। लेकिन शिवलिंग पर अक्षत चढ़ाना अपूर्ण और अशुद्ध माना गया है।

सिंदूर
भगवान शिव वैरागी हैं, इसलिए उनके ऊपर सिंदूर चढ़ाना वर्जित माना जाता है।

हल्दी
बहुत से लोग रोली के साथ हल्दी भी देवी-देवताओं को अर्पित करते हैं। जबकि अघोरी भगवान शिव पसंद इसे बिल्कुल भी नहीं करते हैं।

नारियल
नारियल देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और इसलिए यह शिवलिंग पर चढ़ाना वर्जित है।

Related News