ज्यादातर लोगों को खाने के साथ सलाद खाने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग अपने डाइट प्लान को फॉलो करने के इरादे से दिन में सिर्फ एक बार सलाद खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई लोग सलाद खाने से जुड़ी कुछ ऐसी बातें नहीं जानते हैं, जिससे उनकी सेहत खराब हो सकती है।

यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं ... सलाद में सबसे ज्यादा फाइबर होता है। सलाद खाने से पहले खाना चाहिए। अगर आप आधा घंटा पहले सलाद खाते हैं तो खाने के दौरान आपको कम भूख लगती है इसलिए आप रोटी या चावल कम खाते हैं यानी आप कम कार्ब्स का सेवन करते हैं जिससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। अगर आप सलाद में नमक डाल रहे हैं तो काला नमक या सेंधा नमक मिला दें, यह ज्यादा सेहतमंद होता है और आप रात को खाने से पहले वेज सलाद खाएं,

इससे आपको ज्यादा फायदा होगा.रात को खाने से पहले फ्रूट सलाद न खाएं और खाना खाने के बाद फ्रूट सलाद न खाएं क्योंकि यह दोनों ही स्थितियों में आपको नुकसान पहुंचाता है। इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। आपको दिन में कभी न कभी थोड़े से नमक के साथ फ्रूट सलाद जरूर खाना चाहिए। बिना मेयोनेज़ और पनीर के सलाद खाना चाहिए अगर आपको लगता है कि इन सभी चीजों को मिलाने से सलाद के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं और सलाद खाने से आपको कोई फायदा नहीं होता है।

Related News