कभी-कभी लोग हेल्थ का ध्यान रखें बिना सफर में किसी भी चीज को खा लेते हैं. सफर में फूड्स का टेस्ट ट्रैवलिंग को और भी खास बना देता है। शुरू में टेस्टी लगने वाली चीजें बाद में कब्ज या पेट फूलने जैसी समस्याएं शरीर में पैदा कर देती हैं. कुछ लोगों को सफर में ऐसा होने की आदत हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या होती है तो ये लेख आपके काम का साबित होगा। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है इन उपायों के बारे में -

* अपने आप को हाइड्रेटेड रखे :

अगर आप सफर में जा रहे हैं और आपको लगता है कि कब्ज या ब्लोटिंग आपको तंग कर सकती है, तो ऐसे में पूरे सफर में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें. इतना ही नहीं घर पर रहने के दौरान भी आपको रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए. ये कब्ज की प्रॉब्लम को दूर करने का बेस्ट उपाय है।

* आंवला कैंडी का करें इस्तेमाल :

वैसे तो आपको रोजाना आंवला कैंडी खानी चाहिए, लेकिन सफर में निकलते समय इसे अपने बैग में रखना न भूलें. जब भी आप पेट के फूलने की प्रॉब्लम को महसूस करे, इसे तुरंत खा लें।

* जीरा वॉटर का करें सेवन :

जिन लोगों को अक्सर पेट संबंधित समस्याएं रहती हैं, उन्हें सफर में दिक्कतों का होना लाजमी है. ऐसे लोग रोजाना जीरा वॉटर पीना शुरू करें. इसके लिए एक बड़ा चम्मच जीरा लें और इसे एक गिलास पानी के साथ गैस पर उबाल लें. इसमें हींग और काला नमक भी डाल दें. इस पानी के ठंडा होने पर इसे सिप-सिप करके पीएं।

* ग्रीन टी पिएं का करे सेवन :

हेल्दी रहने के लिए आजकल लोग कई ट्रिक्स आजमाते हैं, जिनमें से एक ग्रीन टी भी है. अगर आप इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीते हैं, तो इससे पेट संबंधित समस्याएं, तो दूर होंगी, साथ ही आप वजन भी कम कर पाएंगे।

Related News