आप सभी जानते हैं कि कैंसर कई प्रकार का होता है। क्या आप जानते हैं कि लिप कैंसर से भी देश-दुनिया में लाखों मौतें होती हैं। यह जानने के बाद हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि होठों का कैंसर क्यों होता है और इसके लक्षण क्या हैं? कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमें होठों का कैंसर है, जिसकी वजह से यह बढ़ता रहता है। आप सभी को बता दें कि होंठों के कैंसर का सबसे पहला लक्षण सूजन होता है।

यदि होठों पर किसी भी तरह की सूजन है तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह होठों के कैंसर का लक्षण हो सकता है। होठों के कैंसर का शिकार ज्यादातर वे लोग होते हैं जो तंबाकू या गुटखा का सेवन करते हैं। अब आपको हड्डियों के कैंसर के बारे में बताते हैं। आप सभी को बता दें कि अगर आपके होंठ सूज गए हैं या लाल निशान पड़ रहे हैं तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। यह एक तरह का मुंह का कैंसर है। ऐसे में अगर समय रहते इसके लक्षणों का पता चल जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि होंठ या मुंह के कैंसर के लक्षण धीरे-धीरे आते हैं।

यदि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए तो इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि गुटखा या तंबाकू का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यही मुख्य कारण है. आपके होठों पर सूजन आ जाती है। वहीं कई बार ओरल हाइजीन नहीं भी होती है, जिससे इस तरह की समस्या भी हो सकती है। आपको इस पर भी खास ध्यान देना होगा। वहीं अगर आपको मुंह के आसपास किसी तरह की परेशानी है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ऐसे में कोशिश करें कि धूम्रपान न करें क्योंकि इससे मुंह का कैंसर भी हो सकता है।

Related News