शरीर में बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। मधुमेह, थकान, कमजोरी जैसी चीजें शामिल हैं। इन सबके अलावा घुटनों का दर्द भी एक ऐसी समस्या है जो उम्र के साथ बढ़ती जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गलत तरीके से बैठने, गठिया, बर्साइटिस, मोटापा, फ्रैक्चर आदि के कारण घुटने के दर्द की समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही है। आजकल घुटने का दर्द सभी को होने लगा है और लोग इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। इन सबके बीच एक अध्ययन भी हुआ है, जिसके मुताबिक एक पेड़ की पत्तियों का अर्क घुटने के दर्द में काफी राहत पहुंचा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जैतून या जैतून के पेड़ों की पत्तियों का अर्क दर्द निवारक का काम कर सकता है। जैतून के पेड़ की पतली और सीधी पत्तियों में काफी अच्छे यौगिक होते हैं, जिन्हें पॉलीफेनोल्स कहते हैं. उनके पास एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है और पुराने जोड़ों के दर्द वाले रोगियों में सूजन को कम करने में मदद करता है।

62 को गोली के रूप में दिन में दो बार 125 मिलीग्राम जैतून के पत्तों का अर्क दिया गया और उनमें से आधे को प्लेसबो दिया गया। 6 महीने के बाद, घुटने की चोट और ऑस्टियोआर्थराइटिस परिणाम स्कोर के आधार पर उनके दर्द का परीक्षण किया गया। जिन लोगों ने जैतून के पत्तों का अर्क लिया था, उनका KOOS स्कोर लगभग 65 था, जबकि प्लेसबो लेने वालों का स्कोर लगभग 60 था।

Related News