दुनिया में बहुत से लोग दांत दर्द से परेशान हैं। दर्द कभी बहुत तेज होता है तो कभी अचानक बढ़ जाता है। इस समस्या का कारण यह भी है कि हम ठीक से नहीं खाते हैं, न ही हमें बार-बार या कम से कम रात को सोने से पहले ब्रश करने की आदत होती है। यदि आप दिन में दो बार ब्रश करते हैं तो इस समस्या से निजात मिल सकती है। आज हम आपको दांतों में अचानक होने वाले दर्द के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इस उपाय को करने से आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगी।

खारे पानी से कुल्ला - दांत दर्द से छुटकारा पाने का यह सबसे कारगर और आसान तरीका है. आपको बस इतना करना है कि उबलते पानी में नमक डालें, इसे घुलने दें और फिर इस पानी से अपना मुँह धो लें। यह एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और आपके मुंह से कणों को निकालता है।

कोल्ड कंप्रेस- अगर आप दांत दर्द को ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए एक और आसान तरीका है कि सूजे हुए हिस्से को बर्फ से सिकाई करें. हां, जहां दर्द हो वहां आइस पैक को दबाएं। आपको बता दें कि आइस पैक उस हिस्से को सुन्न कर देगा और दर्द को कम कर देगा।

लौंग- लौंग को दांत दर्द का इलाज करने का प्राचीन तरीका माना जाता है। यह बहुत फायदेमंद होता है जिसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ा जा सकता है। लौंग के तेल को निकालकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, इससे आपको दर्द से निश्चित रूप से राहत मिलेगी।

टीबैग्स- पुदीने के टीबैग्स दांत दर्द में फायदेमंद होते हैं. दरअसल, दर्द कम होने तक कुछ मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ एक गुनगुने टीबैग को पकड़ें। जिससे दर्द ठंडा और सुन्न हो जाएगा।

लहसुन- लहसुन में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं जिनका उपयोग दांत दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। ऐसे में आप लहसुन को कुचलकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं या लहसुन का एक टुकड़ा चबा सकते हैं। जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और सूजन भी कम होगी।

Related News