एलपीजी की कीमतें काफी बढ़ गई हैं और अब कुछ जगहों पर यह 1000 रुपये के करीब पहुंच गई है। यहां आपके पास प्रति सिलेंडर 300 रुपये तक की बचत करने का मौका है। जो ग्राहक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वे एलपीजी सिलेंडर में सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं और 300 रुपये तक बचा सकते हैं। यह देश भर के कई परिवारों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आता है।

कुछ समय पहले तक घरेलू एलपीजी 594 रुपये प्रति सिलेंडर पर उपलब्ध था जो अब 834 रुपये के दायरे में बढ़कर लगभग 1000 रुपये हो गया है। जो ग्राहक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं, वे तत्काल लाभार्थी होंगे। लाभ उठाने के लिए, उन्हें बस अपने सब्सिडी वाले खाते को अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

कीमतों में बढ़ोतरी से आम लोगों पर जो दबाव बना है, उसे देखते हुए सरकार ने सब्सिडी के रूप में दी जाने वाली छूट को बढ़ाने का फैसला किया है. जो ग्राहक सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें अब प्रति सिलेंडर अधिक छूट का लाभ मिलेगा।

पहले सिलेंडर की खरीद पर मिलने वाली सब्सिडी को घटाकर 20 रुपये से 30 रुपये कर दिया गया था और अब इसे फिर से बढ़ाकर लगभग 300 रुपये कर दिया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वालों को इस सब्सिडी योजना का अधिकतम लाभ मिलेगा। पहले उन्हें 174.86 रुपये की सब्सिडी मिलती थी जिसे अब बढ़ाकर 312.48 रुपये कर दिया गया है।

जिन लोगों ने पहले 153.86 रुपये की सब्सिडी का लाभ उठाया था, उन्हें अब 291.48 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपने सब्सिडी वाले बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक करा लें।

आधार को सब्सिडी वाले बैंक खाते से कैसे लिंक करें

इंडेन एलपीजी गैस सिलेंडर के ग्राहकों के लिए सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए - cx.indianoil.in पर जाएं।

भारत गैस कंपनी के ग्राहक अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ebharatgas.com पर जा सकते हैं।

आप संबंधित बैंक में जाकर सीधे अपने आधार कार्ड को सब्सिडी वाले बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

Related News