लाइफस्टाइल डेस्के। दोस्तों अधिकतर मर्द गोरा और खूबसूरत दिखने के लिए महिलाओं के ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि महिलाओं की स्किन काफी सॉफ्ट होती है, जबकि मर्दों की स्क्रीन काफी ठोस होती है साथ ही उनके फेस पर दाढ़ी भी होती है जिस कारण उनको गोरा दिखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। दोस्तों आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से मर्द गोरे और खूबसूरत हो सकते हैं।

1.गोरा और खूबसूरत दिखने के लिए मर्दों को चाहिए कि वो सप्ताह में तीन बार 2 चम्‍मच संतरे के रस में 1 चुटकी हल्‍दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। निरंतर इस कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में आप गोरे और खूबसूरत हो जाएंगे।

2.आयुर्वेद के अनुसार मर्द चेहरे पर निखार लाने के लिए 1 चम्‍मच दूध में 1 चम्‍मच नींबू का रस और थोड़ा सा चावल का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करके अपने चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो ले। दोस्तों यह आयुर्वेदिक नुस्खा पुरुषों के चेहरे में मृत कोशिकाओं की पपड़ी को दूर कर सकता है और चेहरे पर निखार लाता है।

Related News