सेहत को ध्यान में रखते हुए लोग अक्सर अपनी डाइट में स्प्राउट्स को शामिल करते हैं। शामिल हैं स्प्राउट्स को बहुत ही हेल्दी फूड माना जाता है। कभी-कभी डॉक्टर भी मरीजों को अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल करने के लिए कहते हैं। ज्यादातर लोग नाश्ते में स्प्राउट्स खाते हैं। आपको बता दें कि स्प्राउट्स प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए और सी से भरपूर होते हैं। लेकिन जानकारों की मानें तो स्प्राउट्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरे होते हैं लेकिन शरीर को टूटने में अधिक समय लगता है। इसलिए, यह सूजन, अम्लता और कब्ज पैदा कर सकता है।

आपको बता दें कि जिन लोगों की इम्युनिटी कम होती है, उन्हें स्प्राउट्स नहीं खाने की सलाह दी जाती है। अंकुर पौधे और बीज अवस्था में होते हैं। शरीर को कुछ भी पचाने में समय लगता है जिसे परिवर्तित नहीं किया गया है। आपको बता दें कि कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए स्प्राउट्स खाना काफी हानिकारक हो सकता है। जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर या खराब होता है उन्हें भी कम मात्रा में अंकुरित अनाज का सेवन करना चाहिए।

आपको यह भी बता दें कि कच्चे या बिना पके स्प्राउट्स फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ परेशानी का कारण बन सकते हैं, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए। बच्चों और बुजुर्गों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। जिससे वे फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो जाते हैं।

Kitchen Hacks Moong Chana Sprouts With Vegetable Sprouts Recipe How To Make  Sprouts Salad At Home | Kitchen Hacks: डाइटिंग पर हैं तो इस तरह बनाकर खाएं  स्प्राउट्स, वजन घटाने में होगी

ध्यान रहे कि स्प्राउट्स कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कभी-कभी हमारा शरीर सभी पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। इसलिए स्प्राउट्स को कच्चे की बजाय हल्का सा पकाना बेहतर है। ऐसा करने से सारे पोषक तत्व शरीर में अच्छे से पहुंच जाते हैं।

Related News