रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि यह मजबूत हो तो हम बीमारियों के शिकार नहीं होते हैं। उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर आहार दिया जाए। बता दे की, आपको ऐसे फलों और सब्जियों को बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि इम्युनिटी को मजबूत किया जा सके। आज हम उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बच्चों को देनी चाहिए ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।

ब्रोकली- बता दे की, ब्रोकली में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ब्रोकोली बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगी।

पालक - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पालक हर एक बीमारी को दूर करता है और त्वचा में निखार आता है और पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। विटामिन सी, ई, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, कैरोटेनॉयड्स आदि, जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। पालक की दाल से लेकर सब्जी तक आप बच्चों को दे सकते हैं।

अदरक और लहसुन- अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी से बचाव करते हैं। बता दे की, आप पालक के आलू में थोडा़ सा लहसुन डाल कर बच्चों को सब्जी खिलाएं. इसके साथ ही सब्जियों में अदरक डालें।

Related News