शरीर को फिट रखने के लिए सभी पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। अगर किसी एक पोषक तत्व की कमी हो जाती है तो यह शरीर के लिए परेशानी का कारण बनने लगता है।

आयरन हीमोग्लोबिन बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। चूंकि हीमोग्लोबिन शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन प्रदान करता है, इसलिए यह शरीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है।

एक स्वस्थ आहार आपके शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ा सकता है। इसलिए हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए मांसाहारी, समुद्री भोजन, हरी पत्तेदार सब्जियां और सूखे मेवे खाने चाहिए। यह आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है।

आज हम 5 नट्स का जिक्र करेंगे जो आपकी आयरन की कमी को पूरा करेंगे और आपका हीमोग्लोबिन तुरंत बढ़ाएंगे।

आयरन से भरपूर सूखे मेवे

1- काजू- अगर आपको आयरन की कमी है तो आपको काजू का सेवन जरूर करें। काजू आयरन से भरपूर होते हैं और उनमें से मुट्ठी भर में लगभग 1.89mg आयरन होता है। इसलिए स्नैक्स की भूख होने पर जंक फूड खाने के बजाय मुट्ठी भर काजू खाएं। यह आपकी भूख को भी बुझाएगा और शरीर को पोषक तत्व प्रदान करेगा।

2- बादाम- बादाम को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है। रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। अगर आप लगभग एक मुट्ठी बादाम खाते हैं, तो इसमें लगभग 1.05 मिलीग्राम आयरन होता है। कई लोग बादाम का दूध और बादाम का मक्खन भी खाते हैं। आपको बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

3- अखरोट- अखरोट को सबसे पौष्टिक मेवों में से एक माना जाता है। दिमाग तेज करने के लिए अखरोट खाने की भी सलाह दी जाती है। अगर हीमोग्लोबिन की कमी है तो आपको रोजाना अखरोट जरूर खाना चाहिए। एक मुट्ठी अखरोट से आपको लगभग 0.82 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

4- पिस्ता- पिस्ता सभी को पसंद होता है। बहुत से लोग पिस्ता को नाश्ते के रूप में खाते हैं। पिस्ता मिठाइयों में स्वाद और सुंदरता दोनों को बढ़ाता है। अगर आपको आयरन की कमी है तो आपको पिस्ता खाना चाहिए। लगभग एक मुट्ठी पिस्ता में 1.11 मिलीग्राम आयरन होता है। इसलिए आपको भी पिस्ता को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

5- मूंगफली- अगर आप ज्यादा ड्राई फ्रूट्स नहीं खा सकते हैं तो मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करें। मूंगफली को आप किसी भी तरह से खा सकते हैं। इससे आयरन के साथ-साथ शरीर में कई अन्य पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाएगी। लगभग एक मुट्ठी मूंगफली में 1.3 मिलीग्राम खनिज होता है। इसलिए आपको मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए।

Related News