अगर अब बाजार की मिठाइयों से ऊब चुके हैं तो आज हम आपको पाइनएपल बर्फी की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे आप इसे बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको अनानास, नारियल, कस्टर्ड पाउडर, चीनी और घी की जरूरत होगी।

आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के कटे हुए मेवे मिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

पाइनएप्पल बर्फी की सामग्री

अनानास टुकड़ों में कटा हुआ – 1 कप
चम्मच घी – 1/2 कप
कटा हुआ नारियल – 1/2 कप
कस्टर्ड पाउडर 1 कप
चीनी – 1 कप

अनानस बर्फी बनाने की विधि

एक पैन में 1 कप चीनी और डेढ़ कप पानी डालें। इसके बाद चीनी जब पिघल जाए और मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। आपको बस चाशनी बनाने की जरूरत है।

एक ब्लेंडर में कटे हुए नारियल और अनानास के टुकड़े डालें। इसके बाद मिक्सचर बनाने के लिए आपको इसे अच्छे से मिलाना है। एक बार हो जाने के बाद, अनानास और नारियल के रस के लिए इस मिक्सचर को छान लें।

अब कस्टर्ड पाउडर को अनानास-नारियल के रस में अच्छी तरह मिला लें। जब ये मिक्स हो जाए तो इस मिक्सचर को गर्म चीनी के मिक्सचर में मिला दें। इसे मध्यम आंच पर रखें।

मिक्सचर को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। इसे लगातार चलाते रहें। 2 टेबल स्पून घी डालें और फिर से अच्छी तरह मिलाते रहें। जब मिक्सचर गाढ़ा हो जाए और पैन के किनारे छोड़ दें, तो ये तैयार है।

इसे बटर पेपर से ढके या घी से अच्छी तरह ग्रीस किए हुए सांचे में निकाल लें। इसे 1 घंटे के लिए सेट होने दें और फिर 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

चौकोर आकार की बर्फी में काटें और इसका आनंद लें।

Related News