भारतीय मसालों की एक श्रृंखला रही है। कई भारतीय मसाले हैं जो न केवल उनके स्वाद के लिए बल्कि उनके स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। भारत में मसालों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय मसाले औषधीय गुणों से भरपूर माने जाते हैं। माना जाता है कि मसाले कई बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। तो आइए जानें ऐसे ही एक मसाले के बारे में जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इलायची दो प्रकार की होती है। एक छोटी और हरी इलायची और दूसरी बड़ी, भूरी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दोनों के गुण समान होने चाहिए। दोनों के गुणों में महत्वपूर्ण अंतर है। बड़ी इलायची में कुछ विशेष प्रकार के पोषक तत्व, फाइबर और तेल होते हैं। इसे कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है। इसका उपयोग स्वाद और सुगंध के लिए खाना पकाने में किया जाता है।

1. सिरदर्द:
बड़ी इलायची को सिरदर्द से राहत दिलाने में मददगार माना जाता है। इतना ही नहीं, इसे खाने से शरीर का दर्द और थकान भी दूर होती है। अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द है, तो आप इसे शहद के साथ खा सकते हैं।

2. त्वचा:
बड़ी इलायची को त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बड़ी इलायची का सेवन मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है।

। कैंसर:
बड़ी इलायची को कैंसर के खतरे को कम करने में बहुत मददगार माना जाता है। बड़ी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देते हैं। और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

Related News