मुँहासे किशोरों में काफी आम हैं और विशेष रूप से महिलाओं में, तैलीय त्वचा, अशुद्ध रक्त और अवधि जैसे मुँहासे के विभिन्न कारण हैं। मुँहासे केवल आपके लुक को प्रभावित नहीं करते हैं, बल्कि बहुत दर्दनाक हैं और लोगों के लिए चिंता का कारण है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मुँहासे एक भड़काऊ त्वचा की स्थिति है जो तब विकसित हो सकती है जब बालों के रोम को मृत त्वचा कोशिकाओं और तेल से भरा जाता है। ब्लैकहेड्स, पिंपल्स या व्हाइटहेड्स का रूप ले सकता है जो छाती, चेहरे और माथे पर दिखाई देते हैं। किशोर में मुँहासे सबसे आम है, यह किसी भी उम्र के लोगों को भी प्रभावित कर सकता है।

मुसब्बर वेरा: एलोवेरा में चीनी अणु, अमीनो एसिड और जस्ता होता है, जिससे यह एक उत्कृष्ट त्वचा मॉइस्चराइज़र और प्रोटेक्टेंट बन जाता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अन्य एंटी-केने उत्पादों से शुष्क त्वचा प्राप्त करते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट के एक समूह की उच्च सांद्रता होती है। मुँहासे वाले कुछ लोगों में बहुत अधिक सीबम, या प्राकृतिक शरीर के तेल होते हैं, उनके छिद्रों में और पर्याप्त एंटीऑक्सिडेंट नहीं।

बता दे की, दुल्हन पारंपरिक रूप से अपनी शादी से पहले एक हल्दी मुखौटा का उपयोग करते हैं। स्पाइस के विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुणों के कारण होने की संभावना है, और मुँहासे और एटोपिक जैसी त्वचा की स्थिति की गंभीरता में काफी सुधार करने की इसकी क्षमता है। 1/2 कप छोले का आटा और 2 चम्मच प्रत्येक हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर, और घी या तेल मिलाएं, और फिर उन्हें पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी के साथ मिलाएं।

Related News