भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पहले सोमवार (27 जून) से बारिश की गतिविधि में वृद्धि का अनुमान लगाया था। रविवार (26 जून) की रात 7:45 बजे जारी अपनी नवीनतम मौसम चेतावनी में, कई राज्यों में भारी वर्षा, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना जताई है। कई उत्तर और पूर्वी राज्य - उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल (उप-हिमालयी), सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र (मध्य), कर्नाटक (तटीय), केरल - अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

आंधी की चेतावनी

बिहार में छिटपुट स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली चमकने की घटनाएं देखी जा सकती हैं।

तेज हवाएं

पूर्वी मध्य और पूर्वोत्तर अरब सागर, दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक के तटों के साथ-साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को आज के लिए चेतावनी भी जारी की है, जिसमें दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे और 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की गई है।

Related News