आज के दौर में वजन बढ़ने की समस्या से हर व्यक्ति परेशान है। जिसमें इम्पोर्टेन्ट रोल गलत और अनहेल्दी खानपान का है लेकिन सिर्फ खानपान को ही पूरी तरह से हम जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते है , कुछ और भी वजहें हैं मोटापा बढ़ाने का काम जो करती हैं । तो आज हम इन्हीं वजहों के बारे में जानेंगे। जिससे आप समय रहते इस ओर ध्यान देकर कुछ हद तक मोटापे की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल।

1. पीसीओडी प्रॉब्लम
पीसीओडी एक लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है, जिससे आजकल कई सारी महिलाएं प्रभावित हैं। अगर आपको भी ये समस्या है, तो वजन कंट्रोल में रखने के लिए सबसे पहले एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें। दूसरा हेल्दी डाइट लेना शुरू करें। इस प्रॉब्लम में महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। पीरियड्स नियमित नहीं रहते और ब्लोटिंग जैसा फील होता रहता है। तो

2. हॉर्मोन लेवल में गड़बड़ी
महिलाओं में एस्ट्रोजन नामक हॉर्मोन होता है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन। इन दोनों ही हॉर्मोन्स की गड़बड़ी की वजह से वजन बढ़ने लगता है। तो नियमित तौर से हेल्थ चेकअप कराते रहे और डॉक्ट की बताई गई दवाओं का सेवन करें। साथ ही एक्सरसाइज जरूर करें।


3. स्ट्रेस लेवल हाई होना
ऊपर दो कारणों के अलावा बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी मोटापा बढ़ता है। हर वक्त स्ट्रेस में रहने से हमारे शरीर में कोर्टीसोल नाम का एक हार्मोन रिलीज होता है जो शरीर को बढ़ावा देता है। यह हार्मोन शरीर के ग्रोथ को भी प्रभावित करता है।

4. आरामतलब जिंदगी
ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करने, टीवी देखने, दिनभर मोबाइल चलाने की आदत भी मोटापे बढ़ाने का काम करती है। तो अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदलें। काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लें। हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहें। जितना हो सके सीढ़ियों का इस्तेमाल करें लिफ्ट के बजाय।

Related News