उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा में काफी बदलाव आते हैं, हमारी त्वचा में ढीलापन आ जाता है,इस ढीलेपन के कारण स्किन में झुर्रियां होने लगती हैं और शख्स बूढ़े नजर आने लगते हैं ये तो सभी जानते है कोई भी महिला बूढ़ी दिखना पसंद नहीं करती,वह चाहती है कि भले ही उसकी उम्र बढ़ती रहे वह हमेशा जवान और कम उम्र की दिखे।

कुछ बेहद आसान और असरदार नुस्खे, जो आपकी स्किन की जवानी को बरकरार रखने में मदद करेंगे और आपकी त्‍वचा में कसाव और चमक बनाए रखेंगे, इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी त्वचा का टाइप समझना होगा कि वह ऑयली है या ड्राई या फिर नॉर्मल, क्योंकि जब आप अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार घर पर मौजूद किचन इंग्रीडिएंट्स का इस्‍तेमाल करेंगी तो ये ज्यादा असरदार होंगी। जैसे ऑयली त्‍वचा क़े लिए एलोवेरा जेल,ड्राई त्‍वचा क़े लिये कच्चे दूध से चेहरे की देखभाल करना,नार्मल स्किन वालों को चेहरे पर दही या शहद लगाना आपके परफेक्ट ऑप्शन रहेगा।

ऑयली त्‍वचा और ओपन पोर्स की समस्‍या क़े लिए सुबह उठने के बाद चेहरे की लाइट मसाज जरूर करनी चाहिए। 5 मिनट भी ऐसा करती हैं तो चेहरे पर रक्‍त संचार बेहतर होगा और चेहरे पर चमक के साथ ही कसाव भी आएगा।

स्किन को हल्दी रखने के लिए जरूरी है कि एक दिन 8 से 12 ग्‍लास पानी पिएं। क्योंकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो आपके चेहरे की त्‍वचा कभी ढीली नहीं पड़ सकती, चेहरे पर झाइयां नहीं आ सकती और चेहरे की चमक बरकरार रह सकती है। इसलिए पानी या लिक्विड फूड (जूस और सूप आदि) ज्यादा से ज्यादा लेना चाहिए,आप रात में चेहरे की क्‍लीनिंग करना से भी आपको बहुत अधिक लाभ मिलता है।

Related News