इंटरनेट डेस्क. आज के समय में सफेद कलर के जूते सभी को पसंद आते हैं। वर्तमान समय में सफेद जूते और स्नीकर्स काफी ट्रेंड में है। सफेद जूते स्टाइलिश लुक देने में मदद करते है। और आज के समय में तो बच्चों को भी एक दिन स्कूल में सफेद कलर के जूते पहन कर जाना पड़ता है। सफेद कलर के जूते पहनने में जितने अच्छे लगते हैं उतना ही मुश्किल होता है उनको साफ रखना। सफेद जैसे बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं और एक बार सफेद हो जाते हैं तो उनमें पहले जैसी चमक वापस नही आ पाती। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की सफेद जूतों की चमक वापस लाने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाने चाहिए।

* बेकिंग सोडा और विनेगर :

सफाई जूतों को वापस चमकाने के लिए तो आप बेकिंग सोडा और विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। भाई जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से आपके जूते अच्छी तरह साफ हो जाते हैं और दूसरों से आने वाली बदबू भी खत्म हो जाती है इसके लिए आप आधे कप में विनेगर ले और उसने एक चौथाई बेकिंग सोडा मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और इस मिश्रण को जुतो पर अच्छी तरह रगड़े। इसके बाद जुतो को कुछ देर ऐसे ही रख दे। इसके बाद उन्हें अच्छी तरह धो ले ।

* नींबू का रस का करें इस्तेमाल :

सफाई जूतों की चमक को वापस पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो सफेद कलर के स्नीकर्स को अच्छे से साफ करने में मदद करता है इसके इस्तेमाल से जूतों में आने वाली बदबू भी खत्म हो जाती है इसके लिए ठंडे पानी में नींबू का रस मिलाएं और एक कपड़े से इस पानी से दाग धब्बे वाली जगह पर लगाए। ऐसा करने से जूतों पर लगे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे और आपके जूते पहले की तरह चमकने लगेंगे।

* टूथपेस्ट भी है कारगर :

आपके सफाई जूतों को चमकाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कारगर माना गया है जिस तरह से टूथपेस्ट आपके दांतों को चमका कर रखता है उसी तरह आपके सफेद स्नीकर्स को भी चमका सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपने जूतों को गीले कपड़े से साफ करें और उसके बाद दाग धब्बे वाली जगह पर वोट बेस्ट लगा दे अब टूथपेस्ट के बरस से जूतों को साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि जूतों को चमकाने के लिए जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना है।

Related News