चाय दुनिया भर के लोग पीते हैं, चाहे वह किसी भी प्रकार की हो! विभिन्न प्रकार की चाय प्रतिरक्षा को बढ़ाने, सूजन से लड़ने में योगदान करती हैं, और कैंसर, मधुमेह, वजन घटाने और मानसिक सतर्कता लाने में भी मदद कर सकती हैं। आपको मात्रा और चाय बनाने के तरीके को ध्यान में रखना चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त मिठास से कोई फायदा नहीं होगा, पानी को विभिन्न प्रकार की चाय और उनके लाभों के साथ उबालते हैं।

चाय के स्वास्थ्य लाभ:

लोग पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए हरी चाय का उपयोग करते थे। हरी चाय वजन घटाने, यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह, अल्जाइमर रोग और अन्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, काली चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हृदय और आंत के स्वास्थ्य में सुधार, "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने सहित लाभ प्रदान कर सकती है। ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं, और उपचार प्रक्रिया को शुरू करते हैं। यह त्वचा के लिए अच्छा है क्योंकि यह शरीर को त्वचा के संक्रमण और दाग-धब्बों से लड़ने में मदद करता है।

बता दे की, ऊलोंग चाय वसा जलने को उत्तेजित करती है और आपके शरीर द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को 3.4% तक बढ़ा देती है। ओलोंग चाय में एल-थेनाइन नामक अमीनो एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो अध्ययन से पता चलता है कि मस्तिष्क की गतिविधि में सुधार, बेहतर नींद की गुणवत्ता और तनाव और चिंता को कम करने जैसे संज्ञानात्मक प्रभाव होते हैं। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है और शरीर में मुक्त कणों के कारण होने वाली कोशिका क्षति को रोकने में मदद कर सकती है। यह हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जटिलताओं के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है।

सेसक्विटरपीन लैक्टोन सामग्री होती है जो लीवर को उसके विषहरण मार्ग को साफ करने में मदद करती है। और, अंत में, जड़ी बूटी के विरोधी भड़काऊ गुण शरीर को विषहरण प्रक्रिया के सुचारू कामकाज से प्रभावी ढंग से निपटने की अनुमति देते हैं। अदरक का उपयोग वैकल्पिक चिकित्सा में शल्य चिकित्सा, चक्कर आना, मासिक धर्म दर्द, गठिया, और मॉर्निंग सिकनेस को रोकने के बाद मतली और उल्टी के इलाज में संभवतः प्रभावी सहायता के रूप में किया गया है। अदरक का उपयोग वजन घटाने और मोशन सिकनेस और सीसिकनेस को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Related News