सभी महिलाओं को डिलीवरी के बाद अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है सामान्य रूप से हर महिला को डिलीवरी के बाद सवा महीने तक अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट भी महिलाओं को डिलीवरी के 40 दिनों तक हेल्दी डाइट लेने के साथ-साथ अपना खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं ताकि मां और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रखें आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि डिलीवरी के बाद महिला को किन -किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है -


* साफ सफाई का रखे पूरा जान :

डिलीवरी के बाद महिलाओं में सबसे ज्यादा खतरा संक्रमण का रहता है इसलिए तथा जरूरी है कि डिलीवरी के बाद महिला को अपनी और बच्चे की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर बच्चे की डिलीवरी ऑपरेशन से हुई है तो शरीर के उस हिस्से की हल्के गुनगुने पानी से सिकाई करनी चाहिए ऐसा करने से आपको दर्द की समस्या नहीं होगी और संक्रमण का खतरा भी कम होगा।


* भरपूर मात्रा में पिए पानी :

डिलीवरी के बाद महिलाओं को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने से डिहाईड्रेशन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती है इसलिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको अपनी डाइट में तरल पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में शामिल करें और मां और बच्चे को कुछ समय तक धूप में भी रखना चाहिए ताकि उनको विटामिन डी मिल सके।


* फास्ट फूड और जंक फूड से रहें दूर :

डिलीवरी के बाद महिलाओं को बाजार में मिलने वाला फास्ट फूड और जंक फूड से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके अलावा आपको ज्यादा मात्रा में घी और सोडियम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तथा नॉर्मल डिलीवरी के लगभग 15 दिनों के बाद डॉक्टर की सलाह लेकर आपको हल्का-फुल्का व्यायाम स्टार्ट कर देना चाहिए।


* हेल्दी डाइट का रूटीन करें फॉलो :

डिलीवरी होने के बाद महिलाओं को वजन और पीठ दर्द कम करने के लिए अपने बड़े मीटिंग में व्यायाम के साथ अपनी डाइट में कैल्शियम और विटामिन क का प्रोटीन चीजों को शामिल करना चाहिए. गेहूं और अनाज के सेवन से भी बच्चे को पोषण मिलता है इसके अलावा महिलाओं को अपना सुबह का नाश्ता थोड़ा है अभी और लंच मैं हल्का और फिर से शाम को थोड़ा है अभी खाना खाना चाहिए।

Related News