आपने आज तक कई ऐसी चीजों के बारे में सुना होगा जो बेहद ही महंगी होती है। इनमे डायमंड आदि शामिल हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसी महंगी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी कीमत जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे।

3. प्लूटोनियम
प्लूटोनियम एक बहुत ही महंगा धातु है। यह दुनिया की दूसरी तीसरी सबसे महंगी धातु है। इस धातु का उपयोग परमाणु बम बनाने के लिए किया जाता है। इसकी एक ग्राम की कीमत 3 लाख रुपए से ज्यादा है। ये संयुक्त अवस्था में होती है और इसे पेट्रोलियम और यूरेनियम से अलग किया जाता है।

2. ट्रिटियम
ट्रिटियम दुनिया का दूसरा सबसे महंगा धातु है। इसका उपयोग रात के समय लाल रंग की रोशनी उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। इस धातु के 1 ग्राम की कीमत लगभग 1600 करोड़ रुपए के आस पास है। इसका उपयोग एग्जिट गेट, लग्जरी घड़ियां और ट्रैफिक सिग्नल में किया जाता है। इसके साथ कभी - कभी इसका उपयोग रेडियो थेरपी के रुप में भी किया जाता है।

1. कैलिफोर्नियम
कैलिफोर्निमय दुनिया की सबसे महंगी वस्तु है। जिसकी खोज अमेरिका में हुई है। यह दुनिया का सबसे खतरनाक धातु माना जाता है जो शरीर की लाल रक्त कणिकाओं को नष्ट कर देता है। इसका उपयोग परमाणु हथियार बनाने के लिए किया जाता है। इसके 1 ग्राम की कीमत लगभग 2000 करोड़ रुपए के आस पास है।

Related News