ठंड के मौसम में हिल स्टेशन जाने का अपना ही मजा है। अगर आप भी ऐसी किसी जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं तो नवंबर में मिनी ट्रिप का प्लान बना सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं उन 05 बेहतरीन जगहों के बारे में जहां तीन दिन के ट्रिप की प्लानिंग रुपये में की जा सकती है। 5000.

रानीखेत, उत्तराखंड:-
उत्तराखंड के कुमाऊं इलाके में रानीखेत एक खूबसूरत जगह है। यहां कैंपिंग के साथ-साथ कई तरह की खेल गतिविधियों का भी आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा, आप चौबटिया गार्डन, मजखली और झूलदेवी मंदिर भी जा सकते हैं। रानीखेत दिल्ली से लगभग 365 किमी दूर है जहां से आप 3-4 दिनों में आराम से यात्रा कर सकते हैं।



मसूरी:-
दिल्ली-एनसीआर के पास मसूरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह स्थान ट्रेकिंग और जलप्रपात देखने के लिए बहुत लोकप्रिय है। यहां आप केम्पटी फॉल, गन हिल प्वाइंट, मलरोड, धनोल्टी और कनाताल जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं। मसूरी में आपको ठहरने के लिए एक होटल आसानी से मिल जाएगा। 600.

कसौली:-
अगर आप वीकेंड पर किसी खूबसूरत हिल स्टेशन की रौनक देखना चाहते हैं तो आप कसौली जा सकते हैं। कसौली पहुंचने का सबसे आसान तरीका दिल्ली से कालका के लिए ट्रेन लेना है। कालका पहुंचने के बाद आप यहां से कसौली के लिए साझा टैक्सी ले सकते हैं। यहां ठहरने के लिए कई सस्ते होटल हैं जो एक लाख रुपये से भी कम में मिल जाते हैं। 1000. आपकी पूरी यात्रा पर रुपये से अधिक खर्च नहीं होगा। 5000.

लैंसडाउन:-
लैंसडाउन एक छोटा लेकिन बेहद शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह दिल्ली से 250 किमी दूर है। यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कोटद्वार के लिए बसना है। यह ट्रेन दिल्ली से कोटद्वार के लिए भी चलती है। लैंसडाउन यहां से 50 किमी दूर है। कोटद्वार से आप किसी भी स्थानीय बस से लैंसडाउन आसानी से पहुंच सकते हैं। रुपये तक के लिए 1500, आपको यहां ठहरने के लिए सबसे अच्छा कमरा मिलेगा।

मैक्लोडगंज:-
अगर आप दिल्ली के आसपास रहते हैं तो वीकेंड पर मैक्लॉडगंज जाने का प्लान कर सकते हैं। दिल्ली से आपको एचआरटीसी बसों का सस्ता टिकट मिल सकता है। यह ट्रिप आपके बजट में आसानी से आ जाएगी। अगर आप नड्डी या धर्मकोट में रहना चाहते हैं तो यहां आपको 500-600 में अच्छे कमरे मिल जाएंगे। धर्मकोट भी रुकने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां आप कई जगह घूम सकते हैं।

Related News