ज्यादातर लोग आजकल मोटापे से परेशान हैं तो कुछ अपने पतले शरीर को लेकर। जो लोग बहुत दुबले पतले होते हैं उन्हें कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है। रोग कभी भी शरीर पर आक्रमण कर सकते हैं। दुबले-पतले लोग भी उनकी शक्ल से वाकिफ हैं। कपड़े ठीक से फिट नहीं होते, और वे फिट नहीं होते, जो कई मौकों पर अपमान का कारण बनता है। जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं वे नहीं जानते कि वजन कैसे बढ़ाया जाए और मोटा कैसे किया जाए। भोजन और पेय पदार्थों में इन सामग्रियों को शामिल करने से वजन बढ़ाना आसान हो जाता है। आज हम बात करेंगे उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो मोटापा बढ़ाने में मदद करते हैं। नतीजतन, आपका वजन कुछ ही महीनों में बढ़ना शुरू हो जाएगा। चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में।

1- यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। मोटापा बढ़ाने के लिए रोजाना तीन से चार केले खाने चाहिए। दूध या दही के साथ केला खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है। केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

2- वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे के साथ दूध पिएं। दूध में पके हुए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर पीने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है। रात को सोने से पहले सूखा दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

3- मीठा दूध और दलिया का सेवन मोटापे में योगदान देता है। दूध के ओट्स का भी सेवन किया जा सकता है। दूध और दलिया में आपको फुल फैट दूध चाहिए। दलिया वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

4- यदि आप रोजाना दूध में शहद मिलाएंगे तो आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ेगा। नाश्ते में या रात में दूध के साथ शहद का सेवन करें। शहद का दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

5- बीन्स वजन बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकती है। बीन्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बीन्स विटामिन और खनिजों में उच्च हैं, जो स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

Related News