नसून आ गया है ऐसे में गर्मी और उमस से लोग पसीने से परेशान हैं. यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो शरीर को ठंडा रखने का काम करती है। यदि आपको हर समय पसीना आता है या आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो इसे हाइपर-हाइड्रोसिस का लक्षण कहा जा सकता है। बता दे की, इस समस्या का आपके खाने से बड़ा संबंध है। क्योंकि जब आपका शरीर आपके भोजन को आंत और पाचन तंत्र में तोड़ने का काम करता है, तो आंतरिक तापमान बढ़ जाता है।

जो शरीर को ठंडा करने के लिए पसीना आने का संकेत देता है। यदि आप ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं या कुछ ऐसा खाते हैं जिसे पचने में समय लगता है तो आपके शरीर में ज्यादा पसीना आने लगता है। शरीर से ज्यादा पसीना आना सामान्य बात नहीं है। जिसके एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं, जिनमें अधिक वजन, बीपी की समस्या और मधुमेह आदि शामिल हैं। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने आहार में बदलाव करना चाहिए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन पसीने की समस्या को कम करने के लिए किया जा सकता है। अब हम आपको बताते हैं कि पसीने की समस्या को कम करने के लिए हमें खाने में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

कैल्शियम से भरपूर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ भी फायदेमंद होते हैं। आपको अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो। आपको लो फैट दूध, दही या पनीर का सेवन करना चाहिए। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नाश्ते में इन चीजों का सेवन करें।

पानी - बता दे की, शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। पुरुषों के पास एक दिन में 3 होते हैं। 7 लीटर जबकि महिलाएं 2. 7 लीटर पानी पिएं। क्योंकि यह आंतरिक तापमान को कम करता है और शरीर से पसीना कम करता है।

केला: केला पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 से भरपूर होता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

पानी आधारित फल- आप अपने आहार में तरबूज, खरबूजे, अंगूर, संतरा, अनानास, सेव आदि फलों को अधिक से अधिक शामिल करें।

Related News