अंतरिक्ष यात्रा कौन नहीं करना चाहेगा? हर कोई अंतरिक्ष में जाने का सपना देखता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका ऐसा सपना है, तो उन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रिपोर्टों के अनुसार, अगर सब कुछ ठीक रहा, तो रिचर्ड ब्रैनसन के वर्जिन गेलेक्टिक अंतरिक्ष यान 2022 के बाद पहली बार 90 मिनट के स्पेसवॉक पर पर्यटकों को ले जाएगा। इसकी पुष्टि वर्चुअल टूर के वीडियो से होती है, जिसे हाल ही में स्पेसक्राफ्ट कंपनी ने जारी किया था।

वीएसएस यूनिटी को अंतरिक्ष यात्रा के लिए डिजाइन किया गया था। यह जहाज एक बार में 6 यात्रियों को ले जा सकता है। यात्रा के दौरान चालक दल के दो सदस्य भी इस जहाज में होंगे। वाहन को यात्रियों की लंबाई, ऊंचाई और वजन के अनुसार बनाया गया है। इस वाहन में सभी यात्रियों को आधुनिक तकनीक प्रदान की जाएगी। इन तकनीकों की मदद से, यात्री पायलट के सीधे संपर्क में रह सकते हैं। अंतरिक्ष यान में एक गोलाकार खिड़की होगी, जिसके माध्यम से यात्री अंतरिक्ष को देख पाएंगे।

अंतरिक्ष यान पृथ्वी से 97 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच जाएगा।यात्रियों को अंतरिक्ष में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। गुरुत्वाकर्षण की कमी यात्रियों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसीलिए मोबाइल फोन पर पाबंदी है। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए, मुख्य अधिकारी ने कहा कि वाहन में सेल्फी के लिए कैमरे लगाए गए हैं। इसलिए यात्रियों को मोबाइल न ले जाने का दुख नहीं होगा। इसके अलावा दो अन्य कैमरे रिकॉर्डिंग मोड में होंगे।

इसका मतलब है कि आप इस अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष सूट खोल सकते हैं और उन स्थानों पर जा सकते हैं जो अनुमति देते हैं। अंतरिक्ष यात्रा के लिए 60 यात्रियों ने अनुबंध किया है। जबकि, एक टिकट की कीमत 2 लाख 50 हजार डॉलर है। अंतरिक्ष यान न्यू मैक्सिको से उड़ान भरेगा। इससे पहले, अंतरिक्ष यान को 2020 में अंतरिक्ष में जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण यात्रा की तारीख बदल दी गई है।

Related News