हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि कैलाश पर्वत पर भगवान शिव सपरिवार विराजते हैं। यह पर्वत अलौकिक शक्तियों से भरा हुआ है। इसलिए कोई भी आज तक इस पर्वत पर नहीं चढ़ पाया है। इसके अलावा कई ऐसे रहस्य इस पर्वत से जुड़े हैं जिनका किसी के पास कोई जवाब नहीं है।

जिसने भी कैलाश पर्वत पर चढ़ने की कोशिश की है उसकी मौत हो गई है और मौत से जुड़ी इन्हीं घटनाओं के चलते चीन की सरकार ने कैलाश पर्वतारोहण को प्रतिबंधित कर रखा है।

आपके 'Thank You' EMAIL से हो रहा धरती का विनाश! यहाँ जानिए कैसे

कैलाश पर्वत के रहस्‍यों का उजागर करने के लिए रूस के डॉक्टर ने इसकी चोटी पर चढ़ने का निर्णय लिया था। उसमे कई भूविज्ञानी भी शामिल थे। इस टीम ने कैलाश पर्वत के नजदीक महीनों बिताए। उन्होंने कई ऐसी बातों का खुलासा भी किया जो आज तक एक राज थी और इनके बारे में किसी को पता नहीं था। इस टीम के मुताबिक, कैलाश पर्वत एक मानव निर्मित पिरामिड है। उन्होंने ये भी कहा कि वहां कई अलौकिक गतिविधियां भी होती है।

भारतीय रेल में सफर करते समय ध्यान रखें ये 8 बातें, वरना पड़ेगा पछताना

डॉक्‍टर मुल्‍दाशिफ ने अपनी किताब में लिखा है कि रात के समय कैलाश पर्वत के खामोश मंजर से अजीब किस्म की फुसफुसाहटें आती हैं। ऐसा लगता है कि कुछ लोग आज भी वहां रहते हैं।

इसके अलावा तिब्‍बती गुरुओं का भी ऐसा मानना है वहां कई अलौकिक शक्तियां है। ये भी कहा जाता है कि कैलाश पर्वत के आस-पास शम्‍बाला नाम का एक रहस्‍यमयी राज्‍य है। जहां आज भी सिद्ध और तपस्वी लोग वास करते हैं।

Related News