दुनिया भर में पेड़ों के कई पत्ते हैं जिनमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। गुण शरीर के कई रोगों को दूर करते हैं और औषधीय गुणों से भरपूर ये पत्ते महिलाओं की समस्याओं जैसे पीरियड्स के दौरान दर्द, मोटापा, थायराइड की समस्या, बालों के झड़ने की समस्या, तनाव, कमजोर प्रजनन क्षमता आदि को दूर कर सकते हैं।

मोरिंगा के पत्ते- सहजन के पत्ते या मोरिंगा की पत्तियां शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में मददगार होती हैं। मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने में ज्यादातर महिलाओं को फायदेमंद माना जाता है। जिसके अलावा सहजन के पत्तों के इस्तेमाल से पीरियड्स के दौरान ऐंठन, दर्द और नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है।

करी पत्ता - आप जानते ही होंगे कि करी पत्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था जैसे जी मिचलाना, उल्टी आदि को दूर किया जा सकता है। पीरियड्स के दौरान करी पत्ते से बनी चाय का सेवन करने से दर्द कम होता है।

गुड़हल के पत्ते- कई महिलाएं बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए गुड़हल के पत्तों का इस्तेमाल करती हैं। इसके पत्तों से बनी चाय का सेवन करने से पीरियड्स से होने वाली परेशानी जैसे पेट दर्द, ऐंठन, भारी रक्तस्राव आदि को कम किया जा सकता है।

तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्ते विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इसके पत्तों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ महिला के शरीर में होने वाली समस्याओं जैसे पेट दर्द, उल्टी, ऐंठन आदि को भी कम कर सकता है.

नीम की पत्तियां- नीम की पत्तियां महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। नीम के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण शरीर की कई समस्याओं को दूर करते हैं। इसके अलावा यह मोटापे से लेकर त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

धनिया पत्ता - यह त्वचा से लेकर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। जी हां और इसके सेवन से महिलाओं में थायराइड की समस्या दूर हो जाती है।

Related News