1 अगस्त से आपके जीवन से जुड़े नियम बदल जाएंगे। इनमें से कुछ नियमों से आपको फायदा होगा और कुछ आपकी जेब खाली कर देंगे।

1. छुट्टियों में भी बैंक खाते में होगी सैलरी

रविवार 1 अगस्त 2021 से किसी भी अन्य बैंक की छुट्टी, आपका वेतन, पेंशन, लाभांश और ब्याज का पैसा बैंक खाते में आ जाएगा। जब आपकी अजवाइन छुट्टी पर नहीं रुकती है। दरअसल, रिजर्व बैंक द्वारा घोषित नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध रहेगा। वेतन, पेंशन, ब्याज, लाभांश आदि का भुगतान भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा प्रबंधित NACH के माध्यम से थोक भुगतान में किया जाता है। NACH सुविधा के साथ 7 दिन, 1 अगस्त से 24 घंटे, कंपनियों का वेतन अभी भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

2. आईसीआईसीआई बैंक के बदले हुए नियम

एक अगस्त से आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकालना और महंगा हो जाएगा और चेकबुक के नियमों में बदलाव होना तय है। आईसीआईसीआई अपने ग्राहकों को 4 मुफ्त लेनदेन सेवाएं प्रदान करता है। 4 निकासी के बाद चार्ज दिया जाएगा। फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये देने होंगे। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक प्रति होम ब्रांच से 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर आपको 5 रुपये प्रति 1000 देने होंगे। होम ब्रांच के अलावा प्रतिदिन 25,000 रुपये नकद निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगता है। उसके बाद अगर आप 1000 रुपये निकालते हैं तो आपको 5 रुपये देने होंगे।

3. एटीएम से पैसे निकालना महंगा

1 अगस्त से एटीएम से पैसे निकालने के नियम बदलने जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज में इजाफा किया है। वित्तीय लेनदेन के लिए आरबीआई के इंटरचेंज शुल्क को 15 रुपये से घटाकर 17 रुपये कर दिया गया है। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है।

4. 1 अगस्त से बदल जाएगा आईपीपीबी का यह नियम

1 अगस्त, 2021 से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों से डोर स्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज करना जारी रखेगा। IPPB डोरस्टेप बैंकिंग के लिए फिलहाल कोई चार्ज नहीं है लेकिन 1 अगस्त से बैंक डोरस्टेप बैंकिंग के मामले में हर ग्राहक से कुछ सेवाओं पर 20 रुपये प्लस GST और GST चार्ज करेगा। पोस्ट हाउस उत्पाद जिन्हें सुकन्या समृद्धि खाता पीपीएफ, आरडी, एलआरडी के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना है। मोबाइल पोस्टपेड और बिल भुगतान 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा।

5. सिलेंडर की नई कीमत जारी

1 अगस्त से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। घरेलू रसोई गैस और वाणिज्यिक सिलेंडर की नई कीमतें हर महीने की पहली तारीख से तय की जाएंगी।

Related News