इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारे लिए कई बीमारियां साथ लेकर आता है। इस मौसम में खाने पीने का अपना अलग ही मजा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग घूमने का प्लान करते हैं। लेकिन बीमारियों के चलते लोग कहीं बाहर जाने से डरते हैं। इस मौसम में हमें अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में कई ऐसे फूड होते हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में विस्तार से -

* इस मौसम में स्ट्रीट फूड का ना करें सेवन :

इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए स्ट्रीट फूड के सेवन से बचना चाहिए। बाहर मिलने वाले कचोरी समोसे तथा गोलगप्पे आदि का सेवन करने से बचना चाहिए । बाहर रखें होने के कारण ये फूड्स धूल और प्रदूषण के कारण बहुत जल्दी खराब हो जाते है। मौसम कीड़े और बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं। बाहर मिलने वाले स्ट्रीट फूड्स का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इन समस्याओं में फूड पॉइजनिंग , कब्ज, ब्लोटिंग आदि शामिल है।

* हरी पत्तेदार सब्जियों का सावधानी से करे सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए इस मौसम में डॉक्टर द्वारा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। यह सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। लेकिन बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। बरसात के मौसम में इन पत्तेदार सब्जियों में कीटाणु ज्यादा पनपते है। इसलिए इनका सेवन इस मौसम में हानिकारक साबित हो सकता है।

* खट्टी और ठंडी चीजों के सेवन करने से बचें :

इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपको गले से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन चीजों में जूस, आइसक्रीम , आदि शामिल है।

* बरसात के मौसम में सी फूड के सेवन से बचें :

मानसून के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए सी फूड का सेवन से बचना चाहिए। इसमें फिश और प्रॉन्स आदि शामिल हैं. फिश और प्रॉन्स के लिए ये समय प्रजनन का होता है. इसलिए इन मौसम में सी फूड्स खाने से बचें।

Related News