एक रुपये के भारतीय करेंसी नोट की कीमत आपके हिसाब से कितनी होती है? यदि आप भारत में पुराने नोटों को बेचने और खरीदने के व्यवसाय में हैं, तो एक रुपये के भारतीय मुद्रा नोट की कीमत 1 रुपये से काफी अधिक है।

आपके कलेक्शन के 1 रुपये का भारतीय नोट आपको अपने घर बैठे हजारों या लाखों कमाने का मौका दे सकता है। आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया गया नोट विशिष्ट मानदंडों को पूरा करता है।

एक रुपये का पुराना नोट बेचने पर आपको 45,000 रुपये मिल सकते हैं, लेकिन आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इस नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके अलावा एक रुपये के नोट पर,सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए। एक रुपये का सिक्का कॉइनबाजार वेबसाइट पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

कॉइन बाजार के नाम से एक वेबसाइट पर पुराने और दुर्लभ करेंसी नोट भी खरीदे और बेचे जाते हैं। पुराने 1 रुपये के नोट या 2 रुपये, 5 रुपये के नोट कुछ शर्तों के साथ आपको लाखों की कमाई करवा सकते हैं।


एक अन्य वेबसाइट जहां आप पुराने सिक्के और नोट बेच सकते हैं, वह है IndiaMART.com जहां एक नीलामी होती है और जो व्यक्ति अधिकतम बोली लगाता है वह सिक्का ले जाता है। आपको खरीदार के साथ बातचीत करने की भी अनुमति है।

Related News