होली के त्यौहार से कुछ दिन पहले से ही लोग गुझिया, ठंडाई, चाट, और अन्य व्यंजनों का स्वाद लेना शुरू कर देते हैं। होली के दिन तो पसंदीदा पकवानों की भरमार लगी रहती है। ऐसे में होली के दिन लोग इन स्वादिष्ट पकवानों को छककर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे शरीर को कितना नुकसान पहुंचता है। जी हां, इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। इतना ही नहीं इन टिप्स से वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

1- नींबू पानी

पेट में भोजन के मिश्रण के कारण बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो नींबू का पानी पीने की कोशिश करें। नींबू पानी से न केवल भोजन आसानी से पच जाएगा बल्कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करेगा। इसके अलावा नींबू पानी वजन कम करने में भी मदद कर सकता है।

2- रात में हल्का भोजन

रात में हल्का भोजन करना उपयुक्त होगा। इसके लिए आप सलाद या दलिया या ओट्स को डिनर के तौर पर ले सकते हैं। ये भोज्य पदार्थ ना केवल पाचन तंत्र में सुधार लाते हैं बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

3- इवनिंग वॉक

दिनभर आराम करने के बाद शाम को टहलने के लिए निकलें। यह आपके शरीर और दिमाग को सक्रिय बना देगा। इवनिंग वॉक करने से पाचन क्रिया भी चुस्त दुरूस्त होगी।

4- अच्छी नींद

खुद को चुस्त दुरूस्त बनाए रखने के लिए नींद के साथ कभी खिलवाड़ नहीं करें। पर्याप्त नींद नहीं लेने पर दिनभर उनींदापन और उबाऊ बना रहेगा। ठीक इसके विपरीत पर्याप्त नींद आपके पाचन और वजन घटाने को भी प्रभावित करेगी।

5- अच्‍छा नाश्‍ता

अगर शरीर बेहतर महसूस करे तो हेल्‍दी नाश्ता करें और दिन की शुरुआत करें। खासकर नट्स, बीज और फलों के रस से बना एक पौष्टिक नाश्ता एक डिटॉक्स के लिए एकदम सही है।

Related News