बच्चों का कम वजन या पतला होना अक्सर माता-पिता के लिए चिंता का कारण बन जाता है। आज के समय में कुछ बच्चों का वजन ठीक होता है, मगर कुछ बहुत पतले होते हैं और खाना खाने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। आज के समय में बहुत कम बच्चे स्वस्थ होते हैं. ऐसे में माता-पिता अक्सर शिकायत करते हैं कि उनका बच्चा पतला, कमजोर और कम वजन का है। यदि आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें दूध पिलाकर आप अपने बच्चे को मोटा बना सकती हैं। आइए जानते हैं उसके बारे में।

केला- केला पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6 और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। यह कैलोरी से भी भरपूर होता है, जो बच्चे के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। केले को रगड़ कर या स्मूदी या शेक में केला मिलाकर बच्चे को दें.

दालें- दालों में प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम होता है। छह महीने के बच्चे को दाल का सूप या दाल का पानी पिलाया जा सकता है. जिसके अलावा आप बच्चे को दाल की खिचड़ी भी खिला सकते हैं. आप दाल चावल या सब्जियों में दाल मिलाकर भी बच्चे को मोटा कर सकते हैं। आप 7 से 9 महीने के बच्चे को ठोस आहार पर दलिया भी खिला सकते हैं।

घी- घी में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। आठ महीने के बच्चे को घी खिलाना शुरू किया जा सकता है। आप बच्चे को दलिया या खिचड़ी या दाल के सूप में घी डालकर खिलाएं. इससे बच्चे का वजन तो बढ़ेगा ही साथ ही वह स्वस्थ भी रहेगा।

रागी- रागी बच्चे का वजन बढ़ाने और स्वस्थ विकास के लिए सुपरफूड का काम करता है। यह आहार फाइबर, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और कई अन्य विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ऐसे में आप रागी इडली, डोसा या दलिया बनाकर उसे खिला सकते हैं.

Related News