भारत के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने लाखों ग्राहकों के लिए बैंकिंग को और अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अपनी एटीएम निकासी प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव पेश किया है। बदलाव के रूप में, एसबीआई ओटीपी-बेस्ड एटीएम नकद निकासी लाया है जो धोखाधड़ी को रोकने के लिए प्रमाणीकरण के अतिरिक्त कारक लाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नई सुविधा एसबीआई ग्राहकों को अनधिकृत एटीएम नकद निकासी से बचाएगा। एसबीआई ने एक ट्वीट में कहा, "एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ है। आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।"

याद दिला दें 2020 में, एसबीआई ने धोखाधड़ी वाले लेनदेन को कम करने के लिए ओटीपी-मान्य एटीएम लेनदेन की शुरुआत की थी।

एसबीआई द्वारा पेश किए गए नए बदलाव के हिस्से के रूप में, ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा और ग्राहक द्वारा लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक सही ओटीपी दर्ज करने के बाद ही एटीएम से नकदी निकाली जाएगी।

गौर करने वाली बात है कि एसबीआई के ग्राहक इस सुविधा का इस्तेमाल दूसरे बैंक के एटीएम पर नहीं कर पाएंगे। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि धोखाधड़ी वाले लेनदेन में वृद्धि के साथ, अन्य बैंक भी एटीएम से नकदी निकालने के लिए एक ओटीपी-आधारित सत्यापन प्रक्रिया जोड़ सकते हैं।

Related News