गुर्दे की पथरी एक अत्यंत दर्दनाक स्थिति हो सकती है। खराब लाइफस्टाइल से कई बार यह समस्या लगातार बढ़ने लगती है। वजन बढ़ाने, दवाओं, किसी प्रकार के चिकित्सा उपचार या शरीर को बनाए रखने के लिए ली जाने वाली खुराक भी गुर्दे में पथरी का कारण बन सकती है। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। हम आज आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

नमक- यदि शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है तो पेशाब के जरिए कैल्शियम की कमी भी बढ़ जाती है। इस वजह से खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से बचें। प्रसंस्कृत या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के लेबल की जाँच अवश्य करें। जानिए इसमें कितना सोडियम है। जिसके साथ ही फास्ट फूड में सोडियम की मात्रा अधिक हो सकती है, इस कारण इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

पशु प्रोटीन- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, प्रोटीन के कई स्रोत जैसे रेड मीट, पोर्क, चिकन, पोल्ट्री और अंडे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं। बहुत अधिक प्रोटीन खाने से मूत्र में साइट्रेट रसायनों की रिहाई भी कम हो जाती है। साइट्रेट गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है। एनिमल प्रोटीन की जगह खाने में क्विनोआ, टोफू, चिया सीड्स और ग्रीक योगर्ट को शामिल करें।

ऑक्सालेट का सेवन- ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ गुर्दे की पथरी के निर्माण को बढ़ावा देते हैं। यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो ऑक्सलेट को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा दें। ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने के साथ-साथ हमेशा कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं या पिएं। ऑक्सालेट कैल्शियम से बंध जाएगा और ऑक्सालेट किडनी तक नहीं पहुंच पाएगा। चॉकलेट, चुकंदर, चाय, नट्स, पालक, शकरकंद में ऑक्सालेट होता है।

जोड़ा हुआ चीनी- प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और पेय में जोड़ा गया चीनी या सिरप जोड़ा जाता है। हां, और जोड़ा गया सुक्रोज और एडेड फ्रुक्टोज गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है। यह केक, कोल्ड ड्रिंक डिब्बाबंद जूस में अधिक पाया जाता है। 8-10 गिलास पानी पिएं।

Related News