नरेंद्र मोदी मई 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने और तब से लेकर अब तक 6 सालों में उन्होंने कई ऐसे फैसले लिए जिन्होंने देश को दुनिया की अगली पंक्ति में लाकर खड़ा कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 साल के हो गए,इसी मौके पर आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ये 5 बड़े फैसलों के बारे में बताएंगे।

1. कश्मीर के लिए बने आर्टिकल 370 में संशोधन
आर्टिकल 370 से आजादी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एजेंडे में सबसे ऊपर रहा था। 2014 में भी जब मोदी सरकार बनी तो उसकी प्राथमिकता में ये काम था, लेकिन पूरा नहीं हो पाया। मई 2019 में जब नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उसके कुछ ही महीने बाद कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया गया, नरेंद्र मोदी का ये फैसला सबसे ऐतिहासिक फैसला था।

2. मोदी सरकार का नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी: दूसरे कार्यकाल के पहले सात महीने में ही मोदी सरकार ने फिर से बड़ा फैसला लेकर सबको चौंका दिया, ये फैसला था नागरिकता संशोधन कानून को पास करवाने का, नागरिकता संशोधन कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता का अधिकार मिल गया, यानी इन देशों के हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई जो सालों से शरणार्थी की जिंदगी जीने को मजबूर थे, उन्हें भारत की नागरिकता प्राप्त करने का अधिकार मिल गया।


3. अयोध्या विवाद का अंत: देश के सबसे बड़े कानूनी विवाद यानी अयोध्या विवाद का हल भी मोदी सरकार के समय में हो गया. सालों से कोर्ट की कार्रवाई में उलझे भगवान राम को सुप्रीम कोर्ट से न्याय मिला और 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने अयोध्या में रामजन्मभूमि को ही राम का जन्म का स्थान माना।

4. तीन तलाक का खेल खत्म: प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की काली प्रथा से आजादी दिलाई, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने तीन तलाक कानून को संसद से पास करके मुस्लिम महिलाओं को बड़ी सौगात दी।

Related News