क्या आप भी ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं और टिकट नहीं मिल रहा है? अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आपको कभी अचानक यात्रा करनी पड़े और आपके पास टिकट नहीं है, तो अब आप बिना आरक्षण के नियमों के यात्रा कर सकते हैं। पहले ऐसी स्थिति में तत्काल टिकट बुकिंग नियम ही एकमात्र विकल्प था। लेकिन इसमें भी टिकट लेना जरूरी नहीं है। ऐसे में आपके लिए रेलवे के एक खास नियम को जानना बेहद जरूरी है। अब आप इस सुविधा के तहत बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आप ट्रेन में कहीं जाना चाहते हैं तो प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप टिकट चेकर में जाकर बड़ी ही आसानी से टिकट बनवा सकते हैं। यह नियम (भारतीय रेलवे नियम) रेलवे ने ही बनाया है। इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा और तुरंत टीटीई से संपर्क करना होगा। इसके बाद टीटीई आपके गंतव्य के लिए एक टिकट जनरेट करेगा। इतना ही नहीं आप टीटीई को कार्ड से पेमेंट भी कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट एक यात्री को ट्रेन में चढ़ने का अधिकार देता है। साथ ही यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है। किराया लेते समय प्रस्थान स्टेशन को भी उसी स्टेशन के रूप में माना जाएगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको उसी श्रेणी का किराया भी देना होगा जिसमें आप यात्रा कर रहे हैं।

यदि किसी कारण से आपकी ट्रेन छूट जाती है तो टीटीई अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दे सकता है। यानी आप अगले दो स्टेशनों पर पहले ट्रेन से पहुंचकर अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि दो स्टेशनों के बाद टीटीई आरएसी टिकट वाले यात्री को सीट दे सकता है। लेकिन आपके पास दो स्टेशनों का विकल्प बचा है।

Related News