आज तक, महानगरीय क्षेत्र और छोटे शहर प्रदूषण से मुक्त नहीं हुए हैं। और यही प्रदूषण हमारे बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इससे हमारे बाल कम उम्र में ही पकने लगते हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि प्रोटीन ट्रीटमेंट के जरिए बालों की देखभाल की जा सकती है। इसका कारण बताते हुए वे कहते हैं कि हमारे बालों का एक खास हिस्सा प्रोटीन से बना होता है। प्रोटीन अमीनो एसिड होते हैं। यह हमारी मांसपेशियों, त्वचा, हड्डियों और बालों का 90% हिस्सा बनाता है। प्रोटीन का विशेष कार्य केरातिन बनाना है। केराटिन हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी परत बनाती है।

इसके अलावा यह बालों और नाखूनों को आकार देने में भी अहम भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि आज के युवा हेयर स्टाइलिंग उत्पादों का खुलकर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस वजह से उनके बाल बेजान हो जाते हैं। इसके अलावा, प्रदूषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बाल बेजान और बेजान दिखते हैं। लेकिन प्रोटीन ट्रीटमेंट इसे फिर से एक नई चमक देता है। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोटीन पसंद का भोजन है। लेकिन ब्यूटी क्लिनिक में उसका इलाज बहुत महंगा है। अगर आप कम कीमत में प्रोटीन ट्रीटमेंट चाहते हैं तो घर पर भी तरह-तरह के मास्क बनाए जा सकते हैं। विशेषज्ञ इसकी जानकारी देते हुए कहते हैं।

दही का मुखौटा:

हर हफ्ते खट्टा दही या मलाई से बालों की जड़ों में मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर कैशे धो लें। आप चाहें तो एक प्याले में थोड़ा सा मीठा नीम भी डाल सकते हैं. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है। क्रीम में मौजूद वसा बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।

मेयोनेज़ मुखौटा:

मेयोनेज़ में तेल और अंडे दोनों होते हैं। यह बालों को पर्याप्त नमी और चमक देता है।मेयोनीज में आधा एवोकाडो या एक बहुत पका हुआ केला डालकर मिक्सी में डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को बड़े दांतों वाली कंघी से बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को पतले शैम्पू से धो लें।

नारियल तेल उपचार:

आपके बाल सामान्य हैं लेकिन अगर आप इसे बार-बार सीधा करते हैं, तो इसकी गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में रिपेयर हाइड्रेटिंग मास्क और कंडीशनिंग ट्रीटमेंट आपके लिए उपयुक्त रहेगा। ऐसा करने के लिए ऑर्गेनिक नारियल दूध और वर्जिन नारियल तेल, शहद की कुछ बूंदों, जैतून के तेल की कुछ बूंदों का मिश्रण तैयार करें और इसे बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए आराम करने दें। फिर बालों को शैंपू कर लें। दरअसल, बार-बार इस्त्री करना या रंगना बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें कुछ लिमिट्स रखना ही बेहतर है। साथ ही ऐसे प्रोटीन मास्क ट्राई करते रहें।

अंडे का मुखौटा:

अंडे बालों के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं। इसके पीले भाग में वसा और प्रोटीन का मिश्रण होता है। जबकि सफेद भाग एंजाइम से भरपूर होता है जो बालों और स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है। आप चाहें तो बालों में सिर्फ एक अंडा लगाएं। या इसे किसी अन्य प्रोटीन मास्क के साथ मिलाएं। लेकिन मेंहदी ब्रश से अंडे का मास्क लगाने के बाद सिर पर शॉवर कैप को कुछ देर के लिए पहन लें। फिर अपने बालों को पतले शैम्पू से धो लें। हालांकि बहुत से लोग अंडे की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। अगर ऐसे लोग अंडे का मास्क लगाते हैं तो बालों को शैंपू करने के बाद नींबू को पानी में भिगोकर अंत में इससे बाल धोते हैं। ऐसा करने से बालों से अंडे की गंध दूर हो जाएगी।

विशेषज्ञों का आगे कहना है कि केवल प्रोटीन मास्क से बालों को आकर्षक बनाने की कोशिश अस्थायी साबित होती है। अपने दैनिक आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करना सबसे अच्छा है। इसके लिए अपने आहार में तरह-तरह के बीन्स, सोयाबीन आदि को शामिल करें। अंकुरित दालें भी प्रोटीन से भरपूर होती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉटन पिलो कवर की जगह सिल्क कवर का इस्तेमाल करने से भी बाल बेहतर दिखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सूती कपड़ा बालों से नमी को सोख लेता है। इसलिए अगर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है।

Related News