अगर आपको सिक्के इक्क्ठा करने का शौक है और = आपके पास 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्के हैं जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर उकेरी गई है तो आप ऑनलाइन 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इन सिक्कों की बाजार में भारी मांग है और संग्राहकों द्वारा अत्यधिक मूल्यवान हैं।

इन सिक्कों को बेचने के लिए, आप संबंधित वेबसाइटों को ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं और सेल कर सकते हैं। चूंकि यह दुर्लभ सिक्के है, इसलिए ऑनलाइन संग्राहक सिक्के के बदले 10 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

विशेष रूप से, क्योंकि सिक्के में माता वैष्णो देवी की तस्वीर है, इसे हिंदू धर्म में एक शुभ कलाकृति भी माना जाता है। सिक्का 2002 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया गया था।

पुराने नोट और सिक्के ऑनलाइन कैसे बेचे - यहां जानिए

सबसे पहले, आपको संबंधित ऑनलाइन बिक्री/खरीद मंच पर एक खाता बनाना होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले को अपना फोन नंबर और ईमेल एड्रेस वेरिफाई कराना होगा। एक बार खाता सफलतापूर्वक बन जाने के बाद, उपयोगकर्ता ग्राहक को यह सुनिश्चित करने के लिए कि सौदा वास्तविक है, कुछ तस्वीरें अपलोड करके संग्रहणीय के लिए एक सूची बना सकते हैं। विवरण को आदर्श रूप से शामिल किया जाना चाहिए, जैसे जारी करने का वर्ष और बिक्री का कारण। ये विवरण वास्तविक विक्रेताओं की तलाश करने वाले खरीदारों को आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं।

Related News