आज तक आप सभी ने हरे भिंडी के बारे में तो सुना ही होगा मगर आज हम आपको लाल भिंडी के बारे में बताने जा रहे हैं। हरी भिंडी खाने से कैंसर का खतरा कम होता है, और हृदय रोग, मधुमेह, एनीमिया और पाचन तंत्र सहित पाचन तंत्र को राहत मिलती है। बता दे की, लाल भिंडी के फायदे से सेहत को कई फायदे होते हैं. जी हां, और इस समय एमपी और उत्तर प्रदेश में इस भिंडी की खूब चर्चा हो रही है.

लाल भिंडी के फायदे-

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लाल भिंडी एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होती है। लाल भिंडी में लगभग 94% पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है। लाल भिंडी में 66% सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। जिसके सेवन से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक हो जाता है।

- लाल भिंडी में एंथोसायनिन और फेनोलिक्स होते हैं। जो आवश्यक पोषक मूल्य को बढ़ाता है। हां, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फाइबर शुगर को कम करता है।

लाल भिंडी की उपज- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लाल भिंडी मूल रूप से फरवरी में या उसके आसपास उगाई जाती है। हाँ, और अप्रैल के दूसरे महीने तक। लाल भिंडी के उत्पादन में लागत भी कम आती है और समय भी कम। हालाँकि, इस भिंडी के कई भाव हैं। सुपरफूड कहे जाने वाली यह भिंडी 45 रुपये से 80 रुपये प्रति किलो बिकती है और इसकी कीमत भी 800 रुपये प्रति किलो तक जाती है.

Related News