भारत में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं,एक रिपोर्ट के मुताबिक आजकल कैंसर के होने की संभावना अधिक रहती है,

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिसका नाम सुनते ही अमूमन हर कोई चिंता में आ जाता है,इसे लाइलाज भी माना जाता है, क्योंकि अधिकतर लोगों को इससे ग्रसित होने के बारे में देर से पता चलता है,कई रिसर्च सामने आई हैं जिनके मुताबिक शुरू में इसके होने का पता चल जाए तो इलाज कुछ हद तक संभव हो सकता है।

कैंसर के होने का सटीक कारण नहीं बताया जा सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें वजह माना जा सकता है, आइये जानें आजकल युवा जल्दी से किन कैंसर के मरीज बन जाते हैं और इसके क्या कारण हो सकते हैं।

युवाओं में कैंसर के मामलों के बढ़ने के ये हो सकते हैं कारण

1.स्मोकिंग: नशा किसी भी तरह से किया जाए शरीर को नुकसान झेलना ही पड़ता है, बता दे की स्मोकिंग कैंसर के होने का एक बड़ा कारण है और ये बात जानते हुए भी लोग इसके आदी बने रहते हैं तो ऐसे में इस आदत से जितना जल्दी छुटकारा पा लिया जाए उतना अच्छा होता है।

2.खराब लाइफस्टाइल: कई रिसर्च में सामने आया है कि खराब लाइफस्टाइल कैंसर के होने का एक बड़ा कारण हो सकता है, युवा ही नहीं बच्चे और बूढ़े भी बिगड़े हुए लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं जैसे कभी भी उठना, कभी भी खाना, बाहर के फूड का सेवन जैसी बुरी आदतों के चलते शरीर का सिस्टम बिगड़ा हुआ रहता है, ये गलती कैंसर का मरीज बना सकती है।

3.जेनेटिक: युवाओं में कैंसर का एक कारण जेनेटिक भी हो सकता है,हालांकि, इसका कोई प्रमाण नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स कहती हैं कि आनुवांशिक कारणों के चलते भी इंसान कैंसर की चपेट में आ सकता है।

4.प्रोसेस्ड फूड: इस तरह के फूड का सेवन भी हमें कैंसर का मरीज बना सकता है,क्योकि इस तरह के फूड को टेस्टी और ताजा बनाए रखने के लिए जिन चीजों का इनमें इस्तेमाल किया जाता है, वह शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती हैं,इनमें से एक अजीनोमोटो है जिसकी सबसे बड़ी नेगेटिविटी है कि ये हमें ऐसे फूड का आदी बना देता है।

युवाओं में किडनी कैंसर,लिवर कैंसर,कोलन कैंसर,एसोफैगल कैंसर,पेट का कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Related News