मंकीपॉक्स का खतरा भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है और इसे लेकर अब लगातार लोगों में चिंताएं सामने आ रही है। आपको बता दें कि 1 महीने पहले करीब केरल से कोविड-19 के बाद जिस तरह से लगातार मुश्किलें खत्म होती हुई दिखाई दे रही थी उसके बाद अब लेकिन एक बार फिर मुश्किलें सामने आती हुई दिखाई दे रही है। क्योंकि भारत में मंकीपॉक्स की शुरुआत होती हुई दिखाई दे रही है आपको बता दें कि इसकी शुरुआत भारत के केरल राज्य से हुई थी जहां पर विदेशी यात्रा कर लौटे एक भारतीय नागरिक मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था।

आपको बता दें कि केरल सरकार ने अब एक व्यक्ति की मौत की खबर की भी पुष्टि 30 जुलाई को कर दी थी और वही आपको बता दें कि वह पहले संक्रमित मरीज की मौत का मामला भारत से सामने आया है।

इसके अलावा आपको बता दें कि अब तक पूरे देश से 6 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। इस पूरे मामले को लेकर जहां एक और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है वहीं दूसरी और भारत सरकार द्वारा इसे लेकर एक विशेष संगठन और एक स्पेशल टीम का गठन कर लिया गया है।

वहीं इसके अलावा राज्यवार तौर पर संक्रमित मरीजों की बात करें तो इस पूरे मामले को लेकर अब तक मिल रही खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि केरल से तीन मामले राजस्थान से एक और दिल्ली से दो संक्रमित मरीजों के मामले सामने आ चुके हैं। आपको बता दें कि राजस्थान से बीते दिन ही खबर आई एक संक्रमित मरीज के सामने आने की। वही दिल्ली से आए संक्रमित मरीजों में एक मरीज 35 वर्षीय नाइजीरियन युवक है वही एक मरीज भारतीय युवक है जिसकी किसी भी प्रकार की कोई विदेशी ट्रेवल की हिस्ट्री सामने नहीं आई थी।

Related News