चेहरे के अन्य हिस्सों की अपेक्षा टी-जोन ज्यादा ऑयली होता है. इसमें प्राकृतिक रूप से ज्यादा तेल निकलता है. माथा, नाक और ठोड़ी वाले हिस्से को देखा जाए तो ये T का आकार क्रिएट करती है. इसलिए इस हिस्से को टी-जोन (T-zone) कहा जाता है. जिन लोगों की स्किन पहले से ऑयली (Oily Skin) है, उनके लिए इसके कारण समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए टी-जोन को साफ रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आपके साथ भी ये समस्या आती है। तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

1. ऑयल को कंट्रोल करने के तरीके :

* टी-जोन पर ऑयल कंट्रोल करने के लिए दिन में कम से कम 5 बार अपना चेहरा धोएं. लेकिन चेहरे को धोते समय हर बार फेस वॉश इस्तेमाल न करें. फेसवॉश सिर्फ सुबह और रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें. बाकी समय में ताजे पानी या हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं।

* ऑयल कंट्रोल करने के लिए आपको चेहरे के रोमछिद्रों को साफ रखना चाहिए. इसके लिए एक अच्छे फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल करें. जिनकी स्किन ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन है, वो पूरी साल एक फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन जिनकी स्किन ड्राई है, उन्हें गर्मियों में ऑयल कंट्रोल क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

* टी-जोन पर एलोवेरा जेल लगाएं. इससे ऑयल उत्पादन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. करीब आधा घंटे तक जेल को लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को धो लें।

* वॉटर बेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. ये ऑयल फ्री होता है. ये त्वचा का टी-जोन एरिया साफ रखने में मदद करेगा. इसके अलावा एक स्प्रे बॉटल में गुलाब जल लेकर चेहरे पर स्प्रे करें. इसके बाद चेहरे को कॉटन बॉल से साफ करें।

Related News