इंटरनेट डेस्क. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। भाद्र मास की शुल्क पक्ष की चतुर्थी तिथि को हर साल गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। गणेश चतुर्थी का यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है। इस दौरान लोग अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करते हैं और पूरे विधि विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना करते हैं। इस गणेश चतुर्थी के मौके पर यदि आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप घूमने के लिए गणेश भगवान के इन मंदिरों में जाने का प्लान कर सकते हैं आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में विस्तार -

* इंदौर में स्थित खजराना गणेश मंदिर :

गणेश चतुर्थी के मौके पर इंदौर में स्थित गणेश भगवान के खजराना गणेश मंदिर जा सकते हैं इस मंदिर के लिए कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान के दर्शन करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इंदौर में स्थित भगवान गणेश के इस मंदिर में 3 फीट ऊंची प्रतिमा लगी हुई है। यहां पर आने वाले सभी लोग अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए भगवान को प्रसाद का भोग लगाते हैं।

* मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर :

गणेश चतुर्थी के मौके पर आप भगवान गणेश जी का आशीर्वाद लेने के लिए मुंबई में स्थित विनायक मंदिर जा सकते हैं। इस मंदिर को सबसे प्राचीन मंदिरों में शामिल किया जाता है यह बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। गणेश चतुर्थी जैसे मौकों पर यहां पर दर्शन करने के लिए लोग बहुत दूर-दूर से आते हैं।

* बेंगलुरु में स्थित डोडा गणपति मंदिर :

गणेश भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए आप गणेश चतुर्थी के मौके पर बेंगलुरु में स्थित डोडा गणपति मंदिर जाने का प्लान कर सकते हैं। सबसे मशहूर मंदिरों में इस मंदिर को शामिल किया जाता है इस मंदिर में 18 फीट ऊंची गणेश भगवान की प्रतिमा लगी हुई है। इस मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा को एक चट्टान पर उकेर कर बनाया गया है।

Related News