आपने कई बार ऐसा सुना और पढ़ा होगा कि इंसान को स्वस्थ रहने के लिए पूरे 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसा लग रहा है कि मानों लोगों के पास एक दिन में 24 घंटे का समय भी कम पड़ रहा हो। ऐसे में लोग अपने कामों को पूरा करने के लिए अपने सोने के समय को कम कर देते हैं। जी हां, आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया के बहुत से ऐसे दिग्गज या यूं कहें कि बड़े- बड़े नेता, अभिनेता, बिजनेसमैन हैं जो महज 4 से 6 घंटे की ही नींद लेते हैं। ज्यादातर कामयाब लोगों में जो कॉमन बात होती है वो नींद। ज्यादातर कामयाब लोग कम सोते हैं।

आइए जानते हैं उन शख्सियतों के बारे में जो चंद घंटों की नींद में ही कर लेते हैं अपने सारे सपने पूरे

शाहरुख खान– बॉलीवुड एक्टर

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान को यूं ही नहीं किंग खान कहा जाता है। 51 साल के शाहरुख खान आज भी उतने ही फिट हैं, जितने 25 साल पहले दिखते थे। शाहरुख खान फिल्मों के साथ- साथ कई बिजनेस भी संभालते हैं। ऐसे में शाहरुख महज 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं।

जैक डॉर्सी- ट्विटर के फाउंडर और स्क्वायर के सीईओ

ट्विटर के फाउंडर और स्क्वायर के सीईओ जैक डॉर्सी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वे 8 से 10 घंटे ट्विटर और उतना ही वक्त स्क्वायर को भी देते हैं। ऐसे में साफ है कि 39 साल के जैक के पास सोने के लिए महज 4 से 6 घंटे ही बचते हैं। उनका कहना है कि वे सुबह उठकर जॉगिग करना भी कभी नहीं भूलते और दिन भर की प्लानिंग भी करते हैं।

मार्क जुकरबर्ग– फेसबुक के संस्थापक

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग दिन में 5 घंटे ही सोते हैं। वो इतने बिजी रहते हैं कि उनके पास अपनी टी- शर्ट चेंज करने का भी टाइम नहीं रहता। इसलिए आप उन्हें अक्सर उनकी ग्रे कलर की टी- शर्ट में ही देखेंगे।

नरेंद्र मोदी– भारत के प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री हैं । आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि 63 की उम्र में भी नरेंद्र मोदी इतने ज्यादा ऊर्जावान हैं। मोदी बताते हैं कि उनकी स्फूर्ति का राज लंबी नहीं बल्कि गहरी नींद है। वे एक दिन में केवल 4 घंटे ही सोते हैं।

बिल गेट्स– माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दिन में महज 6 घंटे की ही नींद लेेते हैं। दान करने के लिए मशहूर बिल गेट्स काम करने में विश्वास रखते हैं।

मारिसा मायर– याहू की सीईओ

मारिसा मायर याहू की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।मारिसा मायर के लिए कहा जाता है कि वो नींद कम लेती हैं और काम ज्यादा करती हैं। मारिसा दिन में केवल 4 से 6 घंटे ही सोती हैं।

बराक ओबामा– अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे सिर्फ 6 घंटे की ही नींद लेते हैं। उनके अनुसार जब वे ऑफिस में होते थे तो दो- दो दिन तक सो नहीं पाते थे।

स्टीवन रीनेमंड – पेप्सिको के पूर्व सीईओ

अगर हम स्टीवन रीनेमंड के दिनचर्या की बात करें तो वो सुबह 5 बजे उठते हैं और 4 मील की लंबी दौड़ लगाते हैं। स्टीवन दिन में सिर्फ 5 से 6 घंटों के लिए ही सोते हैं।

बिल क्लिंटन – पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति

बिल क्लिंटन ने खुद ही इस बात को स्वीकारा था कि वे केवल 5 से 6 घंटे ही सोते हैं। लेकिन उनके हार्ट सर्जरी के बाद उन्हें अपने इस रूटीन को बदलना पड़ा।

इनकी ये बातें सुनकर तो वो कहावत बिल्कुल सही लगती है कि जो सोता है, वो खोता है और जो जागता है, वो पाता है।

Related News