अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सोलो ट्रिप करना बेहद पसंद होता है और अकेले घूमने का बहुत शौक होता है तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे जगहों के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं जहां पर आप अकेले बिना किसी के साथ घूमने जा सकते हैं तो आप भी इन जगहों पर जाकर अपनी सोलो ट्रिप का मजा ले सकते हैं।

हमारी इस पृष्ठ में सबसे पहले दार्जिलिंग है पश्चिम राज्य के इस बंगाल में हिमालय की तलहटी में बसा यह शहर एक बहुत ही अच्छा विश्लेषण है और यहां पर गर्मियों में घूमने जाना बेहद अच्छा समय होता है और यहां पर दुनिया भर की मशहूर चाय के बागान भी मौजूद हैं जो आपको एक बार में ही मंत्रमुग्ध कर देंगे।

इसके अलावा ऋषिकेश भी घूमने के लिए बेहद अच्छी जगह है कई प्रकार के ध्यान एवं योग केंद्र यहां पर मौजूद है तो अगर आप सोलो ट्रिप पर है तो इन ध्यान केंद्र में अपना समय बिता कर अपने मन को एवं मस्तिष्क को शांति दे सकते हैं और यह ऐसा अनुभव होगा जिसे आप जिंदगी भर याद रखेंगे।

इसके अलावा अगर आप इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य दोनों एक साथ देखना चाहते हैं तो आप राजस्थान आ सकते हैं जहां पर आप उदयपुर में प्राकृतिक सौंदर्य देख सकते हैं पुष्कर में प्राकृतिक सौंदर्य एवं धार्मिक नगरी देख सकते हैं तो राजस्थान के जयपुर जोधपुर और बीकानेर जैसे शहरों में पहुंचकर आप सांस्कृतिक एवं इतिहास की जानकारियां ले सकते हैं।

वहीं हिमाचल प्रदेश में बरसात का सवाल भी बहुत अच्छी जगह है जहां पर प्राकृतिक सौंदर्य एवं पहाड़ियों के बीच में बसा यह जगह बहुत ही खूबसूरत एवं मनमोहक लगता है ।इसके के अलावा यहां पर आपको ट्रेकिंग के भी कई ऑप्शन मिल जाएंगे।

Related News