सर्दी और खांसी मौसम की परवाह किए बिना कुछ लोगों को प्लेग कर सकती है, लेकिन घरेलू उपचार सर्दी और खांसी के लिए एलोपैथिक उपचार की तुलना में बेहतर परिणाम प्रदान कर सकते हैं और ऐसी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। जिनमें से एक है सूखी खांसी की समस्या।

इस प्रकार की खांसी में छाती, सिर, पीठ, पसलियों, सीने में दर्द और काठ का दर्द होता है। आवाज फट जाती है, गला और मुंह सूख जाता है। बार-बार फुंसी उठती है। जैसे ही खांसी सूखी होती है, कफ बाहर नहीं निकलता है और इसलिए रोगी बहुत थक जाता है। 7-8 तुलसी के पत्ते, कटी हुई अदरक और 4-5 काली मिर्च की चाय बनाकर पीने से खांसी, जुकाम और बुखार ठीक हो जाता है। गर्म पानी पीते रहें। यह गले को सूखा नहीं देता है और गले में खराश भी देता है। शहद और त्रिफला को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से खांसी से छुटकारा मिलता है। वहीं, तुलसी के पत्तों, सेंधा नमक और लौंग को पानी में उबालें और इस छने हुए पानी को पीने से खांसी से छुटकारा मिलता है।

1 चम्मच अदरक का रस लें और इसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं और इसे चाटें। आप दैनिक भाप भी ले सकते हैं। कोरोना युग में अभी स्टीम की बहुत जरूरत है। भाप लेने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और सर्दी-खांसी और कफ की समस्या नहीं होती है। दो कप पानी लें। इसमें चार से पांच लौंग लहसुन की डालें। इसे तब तक उबालें जब तक कि एक कप पानी न चढ़ जाए। इसे तनाव दें। इसे ठंडा होने दें और फिर पियें।

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डालें और इसे हिलाएं। इस हल्दी वाले दूध को दिन में दो बार पिएं। इस दूध को पंद्रह दिनों तक लगातार पिएं।रोजाना नमक के पानी से कुल्ला करना भी एक बहुत प्रभावी उपाय है। इससे खांसी में भी बहुत आराम मिलता है।

Related News