लौंग नाम आमतौर पर सभी ने सुना है और जिसने भी सुना है उसे भी पता चल जाएगा कि इसका क्या इस्तेमाल होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लौंग का इस्तेमाल आमतौर पर एक गर्म मसाले के रूप में किया जाता है जिसका इस्तेमाल हम अपने किचन में करते हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि लौंग का इस्तेमाल सिर्फ सब्जियों या मसालों में ही नहीं बल्कि कई अन्य तरीकों से भी किया जाता है, क्योंकि इनका इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवा आदि बनाने में भी किया जाता है।

आपको बता दें कि लौंग एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है। आप नहीं जानते होंगे कि लौंग के कितने फायदे हैं और इसमें आपको फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 जैसे सभी खनिजों का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। लौंग के न केवल कई फायदे हैं बल्कि आपको यह भी बता दें कि अगर आप नियमित रूप से लौंग का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

वैसे तो लौंग का इस्तेमाल स्वादिष्ट व्यंजन आदि बनाने के लिए किया जाता है लेकिन आज हम आपको लौंग के एक और बेहतरीन फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, आपको बता दें कि अगर आप रोज रात को सोने से पहले लौंग का सेवन नियम के रूप में करते हैं, तो इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सामान्य तौर पर, बदलते मौसम के कारण लगभग हर कोई किसी न किसी छोटी बीमारी से पीड़ित होता है और चूंकि इन दिनों सर्दी का मौसम है, हर कोई इस समय बीमार रहता है।

ऐसे में अगर आप लौंग के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह आपको बताएगा कि आपका रोग बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। इसके अलावा, यदि आपको अगले दिन पेट दर्द का अनुभव होता है या आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, आपको रात को सोने से पहले दो बीन्स गुनगुने पानी में निगल लेनी चाहिए।

Related News